हम सभी जानते हैं कि Google खोजों के शीर्ष पर प्रदर्शित होना कितना मूल्यवान है, लेकिन आप वहां कैसे पहुंचते हैं? मुझे आपके साथ कुछ सुझाव साझा करने की अनुमति दें!
इस पद का विचार मुझे सीक्रेस्ट वेल्थ मैनेजमेंट के जॉन स्टैंटन से मिला। वह जानना चाहता था कि क्या ब्लॉग पोस्ट लिखने का कोई तरीका है ताकि वे Google में दिए गए कीवर्ड खोज के लिए दिखाई दें। जॉन अपने अभ्यास में वार्षिकी समीक्षा प्रदान करता है, इसलिए वह "क्या मुझे अपनी वार्षिकी रखनी चाहिए?" जैसी खोजों के लिए रैंक करना चाहता है।
इस अभ्यास को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) के रूप में जाना जाता है। कीवर्ड खोजों के लिए दिखाने से लोगों को आपकी सहायता की आवश्यकता होने पर आपको ढूंढने में सहायता मिलती है। लेकिन, निश्चित रूप से, हॉट कीवर्ड के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा है और SEO उतना सीधा नहीं है जितना पहले हुआ करता था। विशिष्ट Google खोजों के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट दिखाने के लिए आज आप यहां क्या कर सकते हैं।
1. Google की भूमिका को समझें
इस चुनौती पर पहले Google के दृष्टिकोण से विचार करना मददगार है। उनका लक्ष्य सर्वश्रेष्ठ खोज इंजन बनना है, जिसका अर्थ है कि वे सबसे उपयोगी परिणाम देना चाहते हैं। Google यह निर्धारित करता है कि उनके परिणाम कितने उपयोगी हैं, आप किसी दिए गए वेबसाइट पर कितने समय तक रहते हैं, आप कितनी ब्लॉग पोस्ट पढ़ते हैं, या आप किसी विशेष साइट पर अन्य सामग्री पर क्लिक करते हैं या नहीं। वे वेबसाइट विश्वसनीयता संकेतकों पर भी विचार करते हैं, जैसे आपकी वेबसाइट पर कुल ट्रैफ़िक, कितनी अन्य वेबसाइटें आपकी साइट से लिंक करती हैं, और क्या आपकी साइट सक्रिय सोशल मीडिया प्रोफाइल से जुड़ी है।
ये सभी कारक Google को एक झलक देते हैं कि आपकी वेबसाइट कितनी वैध और सहायक है। किसी दिए गए कीवर्ड खोज के लिए कौन से खोज परिणामों को वापस करना है, यह निर्धारित करने के लिए उनके एल्गोरिदम को उनके खोज इंजन को बेहतर बनाने के लिए लगातार अपडेट किया जा रहा है। कोई नहीं जानता कि यह कैसे काम करता है, और SEO विशेषज्ञ लगातार कैचअप खेलने की कोशिश कर रहे हैं।
2. मूल्यवान ब्लॉग पोस्ट बनाएं
पुराने दिनों में, आप अपनी वेबसाइट में "कीवर्ड" भर सकते थे ताकि Google को लगे कि आपकी साइट विशिष्ट खोज शब्दों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है। इसका मतलब था कि आप उन कीवर्ड खोजों को दिखाने के लिए अपनी साइट के पृष्ठों पर "वित्तीय योजना" को बार-बार डाल सकते हैं। लेकिन Google बुद्धिमान हो गया, और अब "कीवर्ड स्टफिंग" वास्तव में दंडित किया गया है।
Google आपके कीवर्ड घनत्व की गणना करता है, या उस पृष्ठ पर कुल शब्दों के संबंध में किसी कीवर्ड का उपयोग किए जाने का प्रतिशत। यदि आपके पास लगभग 2% से अधिक की खोजशब्द घनत्व है, तो आपकी पोस्ट को Google देवताओं द्वारा दंडित किया जाएगा।
आज खोज परिणामों को दिखाने का एकमात्र तरीका मूल्यवान और उपयोगी सामग्री बनाना है। Google जानता है कि आपकी सामग्री उन लोगों के व्यवहार को देखकर उपयोगी है जो कुछ खोजते हैं और आपकी साइट पर समाप्त होते हैं। किसी प्रश्न का उत्तर अच्छी तरह से देना और लोगों को अपनी साइट पर अधिक समय तक रखने से आपके ब्लॉग पोस्ट को खोज परिणामों में बेहतर दिखाने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आपके ईवेंट को बढ़ावा देने के लिए टेन सीक्रेट्स शीर्षक वाली मेरी ब्लॉग पोस्ट मेरी साइट पर सर्वोच्च रैंक वाली पोस्टों में से एक है क्योंकि यह एक सामान्य खोज प्रश्न का पूरी तरह से उत्तर देती है कि आपके ईवेंट को ऑनलाइन कैसे बढ़ावा दिया जाए।
3. केवल एक या दो कीवर्ड पर ध्यान दें
प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के लिए, लिखने के लिए एक या दो कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें। यह "प्रमुख व्यक्ति जीवन बीमा" या "ईटीएफ निवेश" हो सकता है। अपनी सामग्री को विशिष्ट कीवर्ड पर लक्षित करके, आप उन खोजों के लिए आने की अधिक संभावना रखते हैं।
4. उन Keywords को Title, Headings, और URL में रखें
एक बार जब आप उन खोजशब्दों को चुन लेते हैं जिन पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी पोस्ट के सही क्षेत्रों में उपयोग करना महत्वपूर्ण है। Google आपके पोस्ट के शीर्षक, शीर्षक और URL को पदानुक्रमित विश्वसनीयता देता है, इसलिए आप अपने कीवर्ड का उपयोग तीनों में करना चाहेंगे: शीर्षक, पैराग्राफ शीर्षक और वेब पता।
5. एक मेटा विवरण जोड़ें
एक मेटा विवरण आपके ब्लॉग पोस्ट का 160-वर्ण (या उससे कम) सारांश है। आपका मेटा विवरण वास्तव में खोज परिणामों में आपकी पोस्ट के शीर्षक के नीचे दिखाई देता है। सटीक मेटा विवरण बनाना महत्वपूर्ण है ताकि Google को पता चले कि पोस्ट किस बारे में है और ताकि लोग अपने खोज परिणामों में आपकी पोस्ट पर क्लिक करें। सलाहकारों के लिए अधिकांश वेबसाइटों में आपके मेटा विवरण जोड़ने के लिए क्षेत्र होते हैं। यदि आपके पास एक वर्डप्रेस साइट है, तो आप अपने मेटा विवरण को अनुकूलित करने के लिए Yoast SEO प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।
6. सुनिश्चित करें कि आपका ब्लॉग मोबाइल के अनुकूल है
चूंकि आज अधिकांश वेबसाइट ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों से आता है, इसलिए Google उन साइटों को दंडित करेगा जो मोबाइल के अनुकूल नहीं हैं क्योंकि वे एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान नहीं करती हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है, और यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो इस टूल का उपयोग करके देखें।
7. अपनी छवियों का अनुकूलन करें
मेरे पास बिजनेस स्कूल में एक प्रोफेसर था जो छात्रों को विफल कर देगा यदि वे अपने PowerPoint प्रस्तुतियों में अप्रासंगिक इमेजरी का उपयोग करते हैं। वह जेनेरिक प्रॉफिट चार्ट या थम्स-अप साइन देखकर इतना थक गया था कि आखिरकार वह टूट गया। यदि आपकी छवि स्लाइड के लिए प्रासंगिक नहीं थी, तो आप असफल हो जाएंगे।
मेरे प्रोफेसर की तरह, Google को भी छवि प्रासंगिकता पसंद है। वे पसंद करते हैं कि आप एक प्रासंगिक छवि का उपयोग करें और अपनी छवि को उचित रूप से शीर्षक दें। क्या आप जानते हैं कि नेत्रहीन और दृष्टिबाधित लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्क्रीन रीडर छवियों को ठीक से लेबल किए जाने पर निर्भर करते हैं? एक सटीक लेबल जोड़ना
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