ब्लॉग्गिंग एक लाभदायक माध्यम है। कई ब्लॉगर्स ने अपने ब्लॉग की शुरुआत पैसे कमाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर की थी। हो सकता है कि कुछ ब्लॉगर वफादार पाठकों और अपनी साइटों पर ट्रैफ़िक की एक महत्वपूर्ण धारा प्राप्त करने में सफल रहे हों, लेकिन फिर भी उन्हें उस ऑडियंस को आय में बदलने में मुश्किल हो सकती है।
ब्लॉग से कमाई करने का सबसे आम तरीका प्रदर्शन विज्ञापन के माध्यम से है। कुछ ब्लॉगर इसे वास्तव में आसान बनाते हैं, लेकिन - इसके पीछे एक विज्ञान है। अपनी पूरी विज्ञापन आय क्षमता का अनुभव करने के लिए, अपने ब्लॉग को विज्ञापनों से मुद्रीकृत करने के लिए हमारे कुछ सुझावों को देखें:
1. प्रति पृष्ठ विज्ञापनों की अनुमत संख्या को अधिकतम करेंअक्सर एक ब्लॉग में विज्ञापन इकाइयों की उचित संख्या एक पृष्ठ पर तीन या अधिक हो सकती है। यह सुझाव दिया जाता है कि एडसेंस या अन्य विज्ञापन नेटवर्क ने आपको जो भत्ता दिया है, उसे आप अधिकतम करें। यह सबसे अधिक संभावना है कि राजस्व में तत्काल उछाल आएगा। और यह सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि आपके पास विज्ञापन राजस्व की कई धाराएँ हैं, बल्कि आप वास्तव में इन विज्ञापन नेटवर्क को एक-दूसरे के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ CPM दर के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए - अपने पक्ष में कर रहे हैं! परिणाम? विज्ञापन राजस्व में वृद्धि।
2. जगह ऐडसेंस लिंक इकाइयांप्रासंगिक लिंक इकाइयां अपने लचीलेपन के कारण मुद्रीकरण का एक बहुत प्रभावी स्रोत हैं। वे आपकी सामग्री के साथ अच्छी तरह मिश्रित हो सकते हैं और उन्हें कहीं भी रखा जा सकता है - जैसे प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के अंत में। क्योंकि वे बैनर विज्ञापनों की तुलना में कम विघटनकारी हैं, वे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं और जब सही तरीके से किया जाता है - तो वे अधिक क्लिक प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग पर CPC अभियान चलाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद है।
3. एडसेंस के कस्टम सर्च इंजन का उपयोग करें
यह ऐडसेंस उत्पाद आपकी साइट के उपयोगकर्ताओं के लिए एक उत्कृष्ट मूल्यवर्धन है। आपकी साइट के खोज परिणाम पृष्ठों से निकलने वाले विज्ञापनों के अलावा, अधिकांश लोगों के लिए खोज कार्यक्षमता बहुत हल्की और उपयोग में आसान है। अत्यधिक तकनीकी कार्यान्वयन की कोई आवश्यकता नहीं है - आपको अपनी वेबसाइट के भीतर ही अपना स्वयं का कस्टम खोज इंजन मिलता है।
जबकि आप इन खोज परिणामों के लिए यातायात के जबरदस्त होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, यह निश्चित रूप से सुनिश्चित करेगा कि क्लिक दरें और आरपीएम आपकी साइट के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक हो जाएंगे और आपके लिए कुछ वृद्धिशील लाभ पैदा करेंगे।
इसके अतिरिक्त, जब खोज परिणाम अच्छे और प्रासंगिक होते हैं, तो लोग केवल उसी प्रासंगिक विज्ञापन खोज परिणाम पर वापस जाने के लिए उसी क्वेरी खोज को बुकमार्क या निष्पादित कर सकते हैं, जिसे उन्होंने देखा था। इसका मतलब है कि आपके लिए राजस्व दोहराएं।
4. विज्ञापन डालने के साथ सामग्री का अनुकूलनलंबे प्रारूप वाली सामग्री आपके पाठकों को आपके लेख से जोड़े रखने का एक अच्छा तरीका है - और यह आपको सामग्री क्षेत्र में विज्ञापन स्थान का उपयोग करने का अवसर प्रदान करता है। आगंतुकों को आकर्षक लंबी-फ़ॉर्म सामग्री के माध्यम से पढ़ने से, आपके पास अधिक संभावना है कि वे आपके विज्ञापनों के साथ अधिक इंटरैक्ट करेंगे (यानी विज्ञापनों पर क्लिक करना/पढ़ना)।
केवल एक चेतावनी: उपयोगकर्ता-अनुभव को इष्टतम स्तरों पर रखने के लिए अपने विज्ञापनों को प्रासंगिक और विनीत रखें। कष्टप्रद विज्ञापन पाठकों को दूर भगा देंगे।
लागू करने के लिए आदर्श बैनर आकार 468×60 और 234×60 होंगे क्योंकि ये अधिकांश ब्लॉग पोस्ट के सामग्री अनुभाग में फिट होंगे। उन्हें आपके ब्लॉग पोस्ट में पैराग्राफ के बीच रखा जा सकता है। साइडबार या फ़ुटर जैसे सामान्य विज्ञापन क्षेत्रों पर रखे जाने वाले विज्ञापनों की तुलना में इस प्रकार के विज्ञापन आपके विज़िटर को अधिक आकर्षित करेंगे।
5. विज्ञापनों के साथ अपने टिप्पणी क्षेत्र का उपयोग करेंरणनीतिक विज्ञापन प्लेसमेंट का एक बेहतरीन उदाहरण आपके प्रायोजित लिंक को आपके कमेंट बॉक्स और आपके लेख के बीच रखना है। पाठकों को अगले लेख प्रस्ताव (विज्ञापनों पर क्लिक करके) जारी रखने या ब्लॉग चर्चा (टिप्पणियां लिखकर) में भाग लेने का विकल्प दिया जाता है। वे जो भी चुनाव करते हैं, दोनों ही आपके ब्लॉग की संपत्ति के लिए फायदेमंद होते हैं।
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