अपनी साइट को Google पर अधिक दृश्यमान कैसे बनाएं


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Google खोज परिणामों में एक अच्छा प्लेसमेंट प्राप्त करना कठिन लग सकता है - लेकिन आप खोज इंजन की दिग्गज कंपनी को यह जानने में मदद करने के लिए कि आप वहां हैं, कुछ सरल, Google-अनुशंसित कदम उठाकर आप अपने और अपनी वेबसाइट के लिए जीवन को बहुत आसान बना सकते हैं। इस पोस्ट में, हम इन सभी को आपके लिए बताते हैं।

इस संसाधन का उपयोग करने के दो तरीके हैं। आप साइट दृश्यता में सुधार के लिए हमारी 'त्वरित शुरुआत' वीडियो गाइड देख सकते हैं - नीचे - या आप हमारी पूरी पोस्ट पढ़ सकते हैं, जो वीडियो में चर्चा की गई प्रत्येक रणनीति पर अधिक गहराई में जाती है।

(विषय की सबसे अच्छी समझ हासिल करने के लिए, हम दोनों को करने की सलाह देते हैं!)

साइट की दृश्यता बढ़ाना: एक वीडियो गाइड

आपकी साइट की खोज दृश्यता में सुधार के लिए शुरुआती बिंदु में Google खोज कंसोल टूल शामिल है।

आइए उस पर एक नजर डालते हैं।
1. अपनी साइट को Google Search Console के साथ पंजीकृत करें

Google Search Console Google की एक निःशुल्क सेवा है जो आपको अनुक्रमण के लिए अपनी वेबसाइट सबमिट करने की अनुमति देती है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप स्क्वरस्पेस, बिगकामर्स, विक्स या शॉपिफाई का उपयोग कर रहे हैं, अपनी वेबसाइट को Google खोज कंसोल में जोड़ना SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और आपकी साइट को Google के खोज परिणामों में शामिल करने का सबसे तेज़ तरीका है।
गूगल सर्च कंसोल

लेकिन आप इसके लिए भी Search Console का उपयोग कर सकते हैं:

जांचें कि आपकी साइट से कौन लिंक कर रहा है (सामान्यतया, आपकी साइट की ओर इशारा करने वाले जितने अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक होंगे, यह खोज परिणामों में उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेगा)

पता करें कि क्या Google को आपकी साइट को अनुक्रमित करने में कोई समस्या हो रही है

(इसमें तकनीकी समस्याओं के कारण)
होने देना

Google को पता है कि आपकी वेबसाइटों के विभिन्न संस्करण मौजूद हैं या नहीं(

विभिन्न देशों के लिए, विभिन्न भाषाओं में आदि)

वे खोज क्वेरी देखें जो आपकी साइट पर सबसे अधिक ट्रैफ़िक लाती हैं

Google से किसी अद्यतन सामग्री को पुन: अनुक्रमित करने के लिए कहें (ताकि ताज़ा संस्करण खोज परिणामों में अधिक तेज़ी से प्रदर्शित किया जा सके)।

खोज कंसोल सहायता पृष्ठ यह समझने के लिए एक महान प्रारंभिक बिंदु हैं कि कैसे टूल खोज परिणामों में आपकी साइट के लिए दृश्यता को अधिकतम करने में आपकी सहायता कर सकता है।

आपको नीचे 'Google सर्च कंसोल का परिचय' वीडियो भी उपयोगी लग सकता है।

2. अपनी साइट को Google Business के साथ पंजीकृत करें

जब आप कोई नया व्यवसाय शुरू करते हैं, तो उसे Google व्यवसाय के साथ पंजीकृत करना आपकी पहली प्राथमिकताओं में से एक होना चाहिए।

आपके व्यवसाय के लिए एक Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनाने से इसे प्रासंगिक भौगोलिक खोज परिणामों में प्रदर्शित होने में मदद करके एक अत्यंत त्वरित एसईओ जीत मिल सकती है - यह वास्तव में आपकी प्रोफ़ाइल सेट करने के कुछ ही हफ्तों के भीतर हो सकता है।

जब आप अपनी वेबसाइट को Google Business के साथ पंजीकृत करते हैं, तो Google आपके व्यावसायिक पते पर एक पिन वाला पोस्टकार्ड भेजेगा - आप इसका उपयोग अपने व्यवसाय को 'सत्यापित' करने के लिए कर सकते हैं।


इस सत्यापन से Google को पता चलता है कि आपका व्यवसाय वास्तव में आपके द्वारा निर्दिष्ट स्थान पर संचालित होता है - तब खोज परिणामों में और Google मानचित्र पर 'मैप पैक' में हाइलाइट होने की अधिक संभावना होती है, जब लोग आपके जैसे व्यवसाय की खोज करते हैं।

आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के माध्यम से इसका एक उदाहरण कार्रवाई में देख सकते हैं।
चूंकि इन क्वींस-आधारित प्लंबरों ने Google व्यवसाय के साथ अपना व्यवसाय पंजीकृत करने में समय लिया, वे शीर्ष-पृष्ठ रैंकिंग का आनंद लेते हैं - और, सभी संभावना में, प्लंबर की तुलना में अधिक व्यवसाय प्राप्त करते हैं जिन्होंने नहीं किया।

हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप Google व्यवसाय का उपयोग केवल तभी कर सकते हैं जब:
आपके व्यवसाय का एक भौतिक स्थान है जहां ग्राहक जा सकते हैं
आपके कर्मचारी सदस्य आपके व्यवसाय के निकट के ग्राहकों से मिलने जाते हैं।

संक्षेप में, Google व्यवसाय स्थानीय SEO का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है- और यदि आपका व्यवसाय आपके अपने क्षेत्र में ग्राहकों को आकर्षित करने पर निर्भर करता है, तो इस सेवा के साथ पंजीकरण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

याद रखें: अपनी Google Business प्रोफ़ाइल को अप टू डेट रखें

एक बार जब आप Google व्यवसाय पर पंजीकृत हो जाते हैं, तो अपनी प्रोफ़ाइल को अद्यतित रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्राहकों को आपकी साइट के लिए एक मानक खोज परिणाम मिलने से पहले अक्सर आपकी Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल का लिंक दिखाई देता है - आमतौर पर मुख्य परिणामों के ऊपर (मोबाइल पर), या उनके दाईं ओर एक मुश्किल से बचने वाले बॉक्स में (यदि डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है)।
अपनी Google Business प्रोफ़ाइल को हमेशा अपडेट रखें

इसलिए, यदि आपकी Google मेरा व्यवसाय प्रविष्टि में गलत जानकारी है - जैसे गलत खुलने का समय या पुराना टेलीफोन नंबर - तो यह आपके खिलाफ काम करेगा।

एक बार जब आप अपना Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल सेट कर लेते हैं, तो खुश ग्राहकों को Google पर अपने व्यवसाय की समीक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करें - आपके व्यवसाय के नाम के साथ सितारों की एक स्वस्थ मात्रा होने से क्लिकथ्रू दर बढ़ सकती है, कुछ ऐसा जो कई एसईओ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि खोज परिणामों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। .
Google स्टार समीक्षाएं आपकी वेबसाइट के लिए अधिक स्थानीय दृश्यता प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
3. अपनी साइट को जितनी जल्दी हो सके लोड करें, खासकर मोबाइल उपकरणों पर

Google 2010 से साइट स्पीड को रैंकिंग सिग्नल के रूप में उपयोग कर रहा है - इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट जितनी जल्दी हो सके लोड हो रही है।

इसका मतलब है कि आपको चाहिए:
अपनी साइट पर 'HTTPS अनुरोधों' की संख्या कम से कम करें — बाहरी स्क्रिप्ट का उपयोग कम से कम करें
आपको सुनिश्चित करें

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