आपने एक नया ब्लॉग पोस्ट बनाने की पूरी मेहनत की है: सामग्री लिखना, चित्र बनाना, आंतरिक स्वीकृति प्राप्त करना, संशोधन करना और अंत में इसे प्रकाशित करना।
आप Google पर यह देखने के लिए खोज करते हैं कि यह कैसे रैंक करता है, लेकिन आपको ब्लॉग पोस्ट कहीं भी नहीं मिल रहा है!
मैं कैसे सुनिश्चित कर सकता हूं कि Google को मेरी नई ब्लॉग पोस्ट शीघ्र मिल जाए?
जानने वाली पहली बात यह है कि Google किसी ब्लॉग पोस्ट को लाइव होने पर तुरंत नहीं देखता है। इसलिए, यदि आप आज कोई ब्लॉग पोस्ट करते हैं, तो हो सकता है कि वह Google द्वारा अनुक्रमित भी न हो (उनके सिस्टम में जोड़ा गया) कुछ दिनों तक - या यहां तक कि सप्ताह - बाद में।
Google को पोस्ट खोजने में तेजी लाने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपका साइटमैप Google खोज कंसोल पर सबमिट किया गया है और सही तरीके से काम कर रहा है।
साथ ही, इस प्रक्रिया का पालन करें ताकि Google आपकी नई ब्लॉग पोस्ट (या आपकी वेबसाइट पर नया पृष्ठ) को शीघ्रता से क्रॉल (या फिर से क्रॉल) कर सके:
स्टेप 1: गूगल सर्च कंसोल पर जाएं।
चरण 2: "[साइट] में किसी भी यूआरएल का निरीक्षण करें" फ़ील्ड में नए पोस्ट/पेज के लिए यूआरएल दर्ज करें:
Google खोज कंसोल का "URL का निरीक्षण करें" फ़ील्ड
चरण 3: निम्नलिखित पृष्ठ पर, “अनुरोध अनुक्रमण” पर क्लिक करें:
Google खोज कंसोल - अनुक्रमण का अनुरोध करें
सीधे Google पर जाने के अलावा, इससे लिंक करने के लिए अन्य प्रासंगिक वेबसाइटें प्राप्त करें। "प्रासंगिक" से मेरा मतलब है आपके उद्योग के भीतर की वेबसाइटें, अन्य स्थानीय व्यवसाय जिनके पास वेबसाइटें हैं, सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रयास: फेसबुक, ट्विटर, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन (कंपनी पेज), आदि।
मेरे ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग अच्छी क्यों नहीं है?
ऐसे कई कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि Google सामग्री को कैसे रैंक करता है (इनमें से, लेकिन इससे भी अधिक है)। Google आमतौर पर यह नहीं बताता कि ये "रैंकिंग कारक" क्या हैं, लेकिन इनमें निम्न चीज़ें शामिल हैं:
खोजकर्ता का "इरादा" क्या है। मतलब, वे किस तरह का जवाब ढूंढ रहे हैं? क्या यह संभावना है कि लेख खोजकर्ता के प्रश्न का उत्तर देगा? (सामग्री जितनी लंबी होगी, प्रश्न का उत्तर दिए जाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।) यदि हां, तो क्या लेख में उत्तर खोजना आसान है?
क्या यह स्पष्ट है कि लेख किस बारे में है? लेख का शीर्षक क्या है? लेख में शीर्षक क्या हैं?
क्या अन्य वेबसाइटें पोस्ट से लिंक कर रही हैं (और/या पूरी वेबसाइट से)? यदि हाँ, तो क्या वे वेबसाइटें लोकप्रिय हैं? लिंक के आसपास का संदर्भ क्या है? वह पाठ क्या है जो जुड़ा हुआ है? आदि। Google की दुनिया में, एक पृष्ठ की ओर इशारा किया गया लिंक उस सामग्री के प्रति विश्वास के "वोट" की तरह है ... उच्च-प्राधिकरण/विश्वसनीय साइटों से जितने अधिक वोट होंगे, Google द्वारा सामग्री दिखाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
क्या अन्य उपयोगकर्ता लेख पर क्लिक कर रहे हैं, लेकिन फिर वापस बटन दबा रहे हैं क्योंकि यह उनके प्रश्न का उत्तर नहीं देता है?
खोज में ब्लॉग पोस्ट कितनी अच्छी तरह दिखाई देती है यह उन और अन्य समान कारकों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, खोजकर्ता की क्वेरी से संबंधित उच्च-आधिकारिक साइटों से कितनी प्रासंगिक, लोकप्रिय सामग्री पहले से मौजूद है (भरोसेमंद वेबसाइटों से कितनी प्रतिस्पर्धा है)?
यदि आप स्वास्थ्य देखभाल के बारे में एक पोस्ट लिख रहे हैं, तो वेबएमडी जैसी साइटों के साथ प्रतिस्पर्धा करना बहुत मुश्किल होगा (यदि उनके पास पहले से ही समान सामग्री है)।
SEO के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखने के कुछ व्यावहारिक सुझावों के लिए इस पोस्ट के नीचे संसाधनों की सूची देखें।
मैं अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए और अधिक दृश्यता कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
आप सोच रहे होंगे कि "अगर मेरा ब्लॉग पोस्ट Google में नहीं दिख रहा है, तो क्या मुझे ब्लॉगिंग करते रहना चाहिए?"
सिर्फ इसलिए कि एक ब्लॉग पोस्ट Google में अच्छी रैंक नहीं करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ब्लॉगिंग बंद कर देनी चाहिए।
यदि आपको पोस्ट पर अधिक ट्रैफ़िक नहीं मिल रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कीवर्ड शोध करें कि आप जिस विषय पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, उसमें पर्याप्त रुचि है।
खोज परिणामों में वर्तमान में पोस्ट किन शब्दों के लिए दिखाई दे रही है, यह देखने के लिए Google खोज कंसोल देखें। क्या वे प्रासंगिक हैं? यदि हां, तो क्या आप उस पोस्ट में सामग्री जोड़ सकते हैं जिसमें वे प्रश्न शामिल हैं?
(यदि आपकी कोई भी ब्लॉग पोस्ट Google में दिखाई नहीं देती है, तो इंटरनेट मार्केटिंग के बड़े मुद्दे हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है।)
SEO के लिए ब्लॉगिंग
वास्तव में, ब्लॉगिंग SEO और साइट पर उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने दोनों के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।
कैसे? यहाँ केवल कुछ उदाहरण हैं:
यह सोशल मीडिया, ईमेल ब्लास्ट आदि को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट सामग्री प्रदान करता है।
यह व्यवसाय को एक विशेष विषय (ग्राहक के दिमाग में और Google के "दिमाग" दोनों में) पर एक विशेषज्ञ / प्राधिकरण के रूप में स्थापित करता है।
यह उन प्रश्नों के लिए साइट पर अन्य पृष्ठों (उदा. सेवा या स्थान पृष्ठ) को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है जहां वे खोज परिणामों में रैंक करते हैं। यह विशेष रूप से मामला है यदि आप ब्लॉग पोस्ट के भीतर उन पृष्ठों से लिंक कर रहे हैं (सावधानी: अपनी साइट पर अन्य पृष्ठों के लिए अधिक लिंक न जोड़ें।
यह बैकलिंक्स को आकर्षित कर सकता है (पोस्ट से लिंक करने वाली अन्य वेबसाइटें)। इसी तरह, अन्य प्रासंगिक उद्योग (या स्थानीय) ब्लॉग/वेबसाइटों को पोस्ट से लिंक करने के लिए कहने के लिए मैन्युअल आउटरीच करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
Google को किसी नई वेबसाइट की सामग्री पर अधिक से अधिक भरोसा करने में महीनों और (आमतौर पर सम) वर्ष लग सकते हैं। लेकिन, परिणाम बहुत सार्थक हो सकते हैं!
मैंने देखा है कि यह एक सेवानिवृत्ति योजनाकार के ब्लॉग के साथ होता है - वे लगातार वर्षों से उपयोगी ब्लॉग पोस्ट बना रहे थे। ब्लॉग की शुरुआत Google के बहुत सारे ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के साथ नहीं हुई, लेकिन समय के साथ, उन पोस्ट पर ट्रैफ़िक जारी रहा
0 टिप्पणियाँ