एक लाभदायक सशुल्क खोज अभियान के कई घटक हैं। अपने राजस्व को अधिकतम करने के लिए अपने पीपीसी अभियानों को अनुकूलित करने के आठ तरीके यहां दिए गए हैं।एक अच्छी तरह से निष्पादित पीपीसी अभियान एक विज्ञापनदाता के समग्र रूपांतरण और राजस्व के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
संभावित ग्राहकों को खोजने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है कि जब वे Google या बिंग पर खोज करें और आपको बताएं कि वे वास्तव में क्या खोज रहे हैं?
हालांकि, चूंकि आप अपने विज्ञापनों से प्राप्त होने वाले प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करते हैं, इसलिए खराब प्रबंधन वाले पीपीसी अभियान की लागत इससे होने वाली आय से अधिक (कभी-कभी बहुत अधिक) हो सकती है।
लक्षित दर्शक और संदेश आपके व्यवसाय के लिए अद्वितीय हैं, लेकिन कुछ बुनियादी रणनीतियाँ हैं जो उद्योग की परवाह किए बिना पीपीसी अभियानों में लगातार काम करती हैं।
एक स्वस्थ और उत्पादक पीपीसी अभियान के लिए कोई चांदी की गोली नहीं है, लेकिन ऐसे कई लीवर हैं जिन्हें आप अपने परिणामों को अधिकतम करने के लिए समायोजित कर सकते हैं।
पीपीसी अभियानों को अनुकूलित करते समय यहां आठ सबसे महत्वपूर्ण (लेकिन अक्सर अनदेखी) तत्व हैं।
इनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक उन्नत हैं, लेकिन यदि आप इन तत्वों को अपने भुगतान किए गए खोज प्रयासों में लागू करते हैं तो आपको एक बड़ा सुधार देखना चाहिए और अपने व्यवसाय को अधिक पैसा बनाना चाहिए!
1. अपने लैंडिंग पृष्ठ को प्रासंगिक बनाएं
यह सशुल्क खोज के सबसे अनदेखे पहलुओं में से एक है।
सशुल्क खोज प्लेटफ़ॉर्म में खो जाना, बोलियों में बदलाव करना, विज्ञापन कॉपी का परीक्षण करना और अपनी सारी ऊर्जा को प्लेटफ़ॉर्म में ही फ़नल करना आसान है।
लेकिन उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण होता है जब उपयोगकर्ता उस प्लेटफ़ॉर्म के किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है जिस पर आप इतना ध्यान केंद्रित करते हैं: वे आपकी वेबसाइट पर जाते हैं!
पीपीसी मार्केटिंग का अंतिम लक्ष्य बिक्री करना है।
एक सफल पीपीसी विज्ञापन योग्य लीड को एक लैंडिंग पृष्ठ पर ले जाता है, लेकिन यह केवल जीत का पहला आधा हिस्सा है।
उस संभावित ग्राहक को भुगतान करने वाले ग्राहक में बदलना उस लैंडिंग पृष्ठ का काम है।
आपको अपने विज्ञापनों के संदेश को अपने लैंडिंग पृष्ठ संदेश के साथ संरेखित करके पीपीसी रूपांतरणों के लिए अपने लैंडिंग पृष्ठों को अनुकूलित करना चाहिए।
अधिक पैसा कमाने के लिए पीपीसी टिप्स सेज
अपने खोजशब्दों, विज्ञापन प्रति और लैंडिंग पृष्ठों के बीच एकरूपता बनाए रखने से आपकी सीपीसी को कम करते हुए आपकी क्लिक-थ्रू और रूपांतरण दर दोनों में सुधार होना चाहिए।
आदर्श रूप से, इसका परिणाम यह होता है कि आप अपने बजट को अधिकतम करते हुए अधिक पैसा कमाते हैं।
अपने लैंडिंग पृष्ठ पर अपने विज्ञापन में प्रतिलिपि बिंदुओं को दोहराएं।
चूंकि आप जानते हैं कि आपके ग्राहक आपके विज्ञापन में आपके ऑफ़र और संदेश में रुचि रखते हैं, आप अपने लैंडिंग पृष्ठ पर वही संदेश और सीटीए प्रस्तुत करके रूपांतरण बढ़ा सकते हैं।
इस बुनियादी नियम का पालन करके, आप अधिक सम्मोहक विज्ञापन तैयार करने में सक्षम होंगे जो आपके ग्राहकों को आपके मूल्य को समझने और अधिक रूपांतरण बढ़ाने में मदद करेंगे।
2. नकारात्मक खोजशब्दों का अनुकूलन करें
आपके Google Ads और Microsoft Ads अभियानों की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए सबसे शक्तिशाली टूल में से एक नकारात्मक कीवर्ड का उपयोग करना है।
दोनों प्लेटफॉर्म आपको यह निर्दिष्ट करने देते हैं कि कौन से कीवर्ड आपके उत्पाद या सेवा के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
Google को यह बताकर कि आपका उत्पाद क्या नहीं है, आप अपने विज्ञापनों को उन कीवर्ड खोजों पर प्रदर्शित होने से रोकते हैं जो आपके इच्छित ग्राहकों से मेल नहीं खाते हैं।
ऐडवर्ड्स सेम नेगेटिव कीवर्ड टिप्स
उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक अपार्टमेंट प्रबंधन कंपनी हैं, जिसके पास कई ऑफ-कैंपस छात्र अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स हैं।
ये अपार्टमेंट पारंपरिक परिवारों के लिए नहीं बल्कि छात्रों के लिए बने हैं।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें केवल योग्य ट्रैफ़िक प्राप्त हो, आप "सस्ता" और अन्य योग्यताओं के साथ "परिवार" जैसे शब्दों को उन खोजकर्ताओं के ट्रैफ़िक को नकारने के लिए बहिष्कृत कर सकते हैं जो आपके जनसांख्यिकीय में नहीं हैं।
Google को यह बताना उतना ही महत्वपूर्ण है कि आपका उत्पाद और सेवा क्या है, बस इतना नहीं है कि उन्हें यह बताना कि आप क्या हैं।
नकारात्मक खोजशब्दों को अभियान स्तर पर जोड़ा जा सकता है, लेकिन आप विशिष्ट विज्ञापन समूहों में अद्वितीय खोजशब्दों को जोड़कर भी उसमें सुधार कर सकते हैं।
3. सही कीवर्ड मिलान-प्रकार का उपयोग करें
पीपीसी विज्ञापन एक प्रत्यक्ष एट्रिब्यूशन मार्केटिंग चैनल है, और Google विज्ञापन कीवर्ड के माध्यम से उपयोगकर्ता के इरादे पर निर्भर करता है।
जब भी कोई Google में कोई खोज क्वेरी टाइप करता है, तो इस आधार पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं कि नीलामी प्रणाली खोज शब्द को कितना प्रासंगिक मानती है और उसके अनुसार विज्ञापन प्रदर्शित करती है।
आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड और आपके पीपीसी अभियान में उन शब्दों के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संशोधक के प्रकार को समझना महत्वपूर्ण है।
चार प्रकार के कीवर्ड मैच होते हैं, जिसका अर्थ है चार संभावित तरीके जिनसे आप Google और बिंग को उन कीवर्ड को संभालने के लिए "बता" सकते हैं, जिन पर आप बिट करते हैं।
ब्रॉड: यह सबसे चौड़ा जाल है जिसे आप कास्ट कर सकते हैं और किसी भी क्रम में (समानार्थक शब्द सहित) किसी भी शब्द के साथ खोजों का मिलान करेगा जिसमें लक्ष्य कीवर्ड शामिल है।
ब्रॉड मैच मॉडिफाइड: यह मैच टाइप दूसरा सबसे चौड़ा नेट है जिसे आप कास्ट कर सकते हैं। ब्रॉड मैच के विपरीत, जो आपके विज्ञापन को उस वाक्यांश में किसी भी कीवर्ड के लिए दिखाने की अनुमति दे सकता है, जिस पर आप बोली लगा रहे हैं, ब्रॉड मैच संशोधित Google को बताता है "इसमें ये सभी शब्द खोज क्वेरी में, किसी भी क्रम या प्लेसमेंट में होने चाहिए।"
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